How To Create A Blog In 2020 in Hindi - All Technology & Events

top ads 728x90

रविवार, 16 अगस्त 2020

How To Create A Blog In 2020 in Hindi

 

How To Create A Blog In 2020

15 मिनट में एक ब्लॉग बनाने के लिए एक सरल चरण-दर-चरण शुरुआतकर्ता गाइड

 9 जुलाई, 2020 को अपडेट किया गया

 क्या आप ब्लॉग शुरू करने के लिए व्यावहारिक सुझाव खोज रहे हैं?

 

यह मुफ्त ट्यूटोरियल आपको मिनटों में एक ब्लॉग बनाने का तरीका सिखाएगा (घंटों नहीं!), स्पष्ट रूप से प्रक्रिया के हर चरण को समझाएगा। इस ट्यूटोरियल का उद्देश्य आपको अपना ब्लॉग सेट करने में कम समय बिताना और आज ही अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सशक्त बनाना है।

मैं बहुत अंत तक आपका हाथ पकड़ूंगा और आपको दिखाऊंगा कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें। एक बाज़ारिया के रूप में काम करते हुए, मैं पिछले कुछ समय से अपने ग्राहकों के लिए ब्लॉग बना रहा हूँ। मैंने सीखा है कि सफल होने के लिए, सभी को अनावश्यक कदमों से बचना चाहिए। सरल, आसान कदम आपको अपना पहला ब्लॉग जल्दी सेट करने में मदद करेंगे।

 

ज्यादातर लोग जो ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, उनके लिए यह एक बुरा सपना है। यह आसान ट्यूटोरियल शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगिंग को एक सुखद प्रक्रिया बना देगा। यह सच है भले ही आप एक बहुत ही तकनीक-प्रेमी व्यक्ति हों। जो भी आपकी प्रेरणा है, आप इस सरल गाइड का पालन करके 15 मिनट से भी कम समय में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

 

जब मैंने पहली बार ब्लॉग बनाना सीखा, तो उस पर भरोसा करने के लिए कई आसान गाइड नहीं थे और यह रॉकेट साइंस जैसा लगता था। आज, जब आप अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो आपको उस अनावश्यक परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता है। यह ट्यूटोरियल आपको ब्लॉग को जल्दी और आसानी से पढ़ाने के बारे में है। यदि आपको रास्ते में किसी भी मदद की ज़रूरत है, तो बस संपर्क करें और मैं जितनी जल्दी हो सके जवाब दूंगा!

वैसे भी ब्लॉग क्या है?

ज्यादातर लोगों के लिए, ब्लॉग शब्द उन्हें बहुत सारे लेखों के साथ एक वेबसाइट की याद दिलाता है, जिनमें से प्रत्येकब्लॉगरद्वारा लिखा गया है। क्या आपने हाल ही में महामारी से संबंधित कोई जानकारीपूर्ण लेख पढ़ा है? सभी संभावित मामलों में, वे प्रभावशाली संगठनों या व्यक्तियों द्वारा चलाए जा रहे समाचार ब्लॉगों पर प्रकाशित 'ब्लॉग पोस्ट' थे। हालांकि, ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म तक आसान और लागत प्रभावी पहुंच के साथ, कोई भी अपनी पसंद के किसी भी विषय पर एक सफल ब्लॉग शुरू कर सकता है।

 

अधिकांश सफल ब्लॉगर दो चीजों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। सबसे पहले, वे लगातार ऐसी सामग्री विकसित करते हैं जो उनके लक्षित दर्शकों के लिए उपयोगी और कार्रवाई योग्य हो। दूसरी बात, वे पाठकों द्वारा भेजे गए ईमेल का जवाब देकर या अपनी टिप्पणियों का जवाब देने के लिए समय निकालकर अपने पाठकों से हर तरह से जुड़ने की कोशिश करते हैं। ध्यान दें कि आप टिप्पणी अनुभाग को सक्षम नहीं करना चुन सकते हैं, लेकिन अधिकांश ब्लॉगर्स इसे एक-से-एक स्तर पर पाठकों से जुड़ने के अवसर के रूप में देखते हैं।

 

ब्लॉगर्स के लिए पाठकों के साथ संबंध बनाने के अन्य तरीके भी हैं, जैसे गर्म, मैत्रीपूर्ण, व्यक्तिपरक टोन बनाए रखना। यह सब आपके खुद के ब्रांड के निर्माण में मदद करता है जो आपको एक ब्लॉगर के रूप में अलग करेगा। जैसा कि पाठक बयाना में आपके ब्लॉग पर आते रहते हैं, आपके ब्लॉग के पहले वफादार प्रशंसक पैदा होते हैं। यह तब है जब आप अपने ब्लॉग से पैसे बनाने के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।

 

ब्लॉग बनाने के लिए आपको ध्यान क्यों देना चाहिए?

जब ब्लॉग पहली बार आए, तो जो लोग ब्लॉग शुरू करने पर विचार करते थे, वे लेखन में अच्छे थे। अब वह बदल गया है। आज, कोई भी ब्लॉग साइटों के माध्यम से अपने व्यक्तिगत विचार व्यक्त कर सकता है और इस तरह से पाठकों को बातचीत में शामिल होने की खुशी होगी।

 

एक सफल ब्लॉग के लिए आपको अपने क्षेत्र में जाने वाले व्यक्ति होने की आवश्यकता नहीं है। अपने मूल विचारों का होना पर्याप्त से अधिक है। वास्तव में, आपको किसी और से बचने की कोशिश करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अब तक की अपनी यात्रा के बारे में लिखने वाले एक आकांक्षी डेटा वैज्ञानिक एक विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखी गई उबाऊ अकादमिक पत्रिका के समान पाठकों से अपील करेंगे। पाठक आपको असली से सुनना चाहते हैं।

 

एक सफल ब्लॉगर बनने का असली रहस्य एक सरल प्रश्न का उत्तर देना है:

 

आप अपने विषय में कितना ध्यान रखते हैं? यदि आप पशु चिकित्सा विज्ञान पर एक ब्लॉग लिखने के एक भावुक गणितज्ञ हैं, तो यह एक सफल ब्लॉग शुरू करने के उद्देश्य को हरा देगा। जल्दी या बाद में आप विषय में रुचि खो देंगे, और यह आपके लेखन में प्रतिबिंबित होगा। लेकिन जब आप जुनून के बारे में लिखते हैं, तो कहें कि गणितीय प्रतिभाएं जिन्होंने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया है, आपके पाठक इसके साथ अधिक जुड़ने में सक्षम होंगे।

 

तो ब्लॉग बनाने के तरीके सीखने के कुछ मूर्त लाभ क्या हैं? वास्तव में काफी कुछ हैं।

 

ऑनलाइन पैसे कमाएँ: यदि आपके पास उचित योजना है तो आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए आपको दुनिया में शीर्ष ब्लॉगर होने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप लगातार हर हफ्ते कुछ घंटे समर्पित कर सकते हैं, तो यह एक अंशकालिक ब्लॉगर के रूप में जीवन जीने के लिए पर्याप्त है। सप्ताह में सिर्फ एक ब्लॉग पोस्ट लिखने से कुछ महीनों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। बेशक, जब आप एक ब्लॉग पोस्ट बनाते हैं, तो पाठक को ध्यान में रखें। दिन के अंत में, आपके पाठकों को आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने से लाभ होना चाहिए।

 

एक ब्लॉग समुदाय बनाएँ: आप लोकप्रिय ब्लॉगों पर सकते हैं जहाँ प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट में पाठकों के सैकड़ों टिप्पणियाँ होती हैं। एक और ध्यान देने योग्य बात यह है कि ब्लॉगर द्वारा उन टिप्पणियों में से प्रत्येक का जवाब देने का प्रयास किया जाता है, भले ही वह आलोचना हो। इस तरह के लोगों के एक बड़े समूह से प्रतिक्रिया एकत्र करने की क्षमता ब्लॉग बनाने के तरीके सीखने के सबसे संतोषजनक परिणामों में से एक है।

 

बिल्ड अथॉरिटी: जब पाठकों को समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वे ऑनलाइन समाधान खोजते हैं और अंततः आपके नवीनतम ब्लॉग पोस्ट पर उतरते हैं। जब अधिक से अधिक लोगों को पता चलता है कि आप जैसा सफल ब्लॉग उनकी समस्याओं को हल कर सकता है, तो आपका मासिक ट्रैफ़िक काफी बढ़ जाएगा। यह आपके व्यक्तिगत ब्रांड के लिए विश्वसनीयता बनाता है और आपको जल्द ही अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में देखा जाएगा। तो अगली बार जब एक मुख्यधारा का पत्रकार आपके क्षेत्र में एक विशेषज्ञ की खोज करेगा, तो वह भी आपके ब्लॉग की खोज करेगा और आपकी राय लेगा!

कहानीकार बनें: ब्लॉगों को सिर्फ पैसे और मान्यता की जरूरत नहीं है। एक ब्लॉग आपकी कहानियों को दुनिया को बताने का एक मंच भी है। ब्लॉगिंग मुक्ति है और इसके कई मनोवैज्ञानिक लाभ भी हैं। यही कारण है कि बहुत से लोग निजी ब्लॉग को निजी डायरी की तरह बनाए रखना पसंद करते हैं। आप चाहें तो इसे सार्वजनिक करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। आप ब्लॉगिंग की कल्पना कीजिए कि आपने अपने जीवन के चुनौतीपूर्ण चरण को कैसे पार किया। यह संभावित रूप से कई अन्य लोगों को प्रेरित कर सकता है जो एक समान चरण से गुजर रहे हैं। आपका ब्लॉग उनके लिए मार्गदर्शक प्रकाश का काम कर सकता है।

 

हर कोई अपनी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए Google की ओर रुख कर रहा है। किशोरों से लेकर दादी-नानी तक, हर कोई स्मार्टफोन और इंटरनेट पर आपके ब्लॉग के लिए एक संभावित पाठक है। हाल ही में लॉकडाउन के बाद, लोग पहले से कहीं ज्यादा समय ऑनलाइन खर्च कर रहे हैं! संदेह के बिना, 2020 एक ब्लॉग बनाने के लिए एक महान समय है।

 

तो 2020 में ब्लॉग शुरू करने के लिए आपके पास क्या विकल्प हैं?

 

5 आसान चरणों में ब्लॉग कैसे बनाएं?

आप इन सरल चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करके 15 मिनट में एक ब्लॉग बनाना सीख सकते हैं:

 

चरण 1: एक ब्लॉग नाम पर निर्णय लें। यह सरल अभी तक दिलचस्प रखें।

 

चरण 2: अपने ब्लॉग के लिए स्थान प्राप्त करें। अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन (ब्लॉग का नाम) और होस्टिंग प्राप्त करें।

 

चरण 3: 5 मिनट में वर्डप्रेस स्थापित करें। मुफ्त, बहुमुखी ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर प्राप्त करें।

 

चरण 4: अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें। ब्लॉग को अपने दिल की सामग्री के लिए डिज़ाइन करें।

 

स्टेप 5: अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें। यह सबसे पूरा करने वाला हिस्सा है।

 

आपके पास एक ठोस योजना है। अब हम अपना ब्लॉग बनाते हैं!

 

चरण 1: एक ब्लॉग नाम पर निर्णय लें

एक अच्छे ब्लॉग का नाम तय करना एक बच्चे के नामकरण जैसा है। यह वह नाम है जो आपके ब्लॉग पर ऑनलाइन उपलब्ध होने तक जाना जाएगा। हम एक बच्चे के नाम पर विचार करते हैं कि बच्चा लड़का है या लड़की। इसी तरह, आपको पहले उस विषय पर निर्णय लेने की आवश्यकता है जिसके बारे में आप लिखने जा रहे हैं।

 

बस निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास करें और आप अपने ब्लॉग के सही नाम के साथ आने की बेहतर स्थिति में होंगे:

 

क्या आप एक विषय विशेषज्ञ हैं? यदि आप कुछ समय के लिए एक निश्चित जगह पर काम कर रहे हैं, तो आपने इसमें मजबूत विशेषज्ञता विकसित की होगी। यह संभावना है कि आपने उस क्षेत्र को चुना क्योंकि आप विषय के बारे में भावुक थे। आपके द्वारा सीखे गए पाठों को साझा करने के लिए ब्लॉग एक शानदार जगह होगी। यह केवल उन लोगों के लिए सहायक होगा जो क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा रखते हैं, बल्कि यह आपको एक सच्चे विशेषज्ञ के रूप में भी स्थापित करेगा।

 

आपके शौक क्या हैं? शौक ऐसी चीज़ है जिसे आप अपने ख़ाली समय में करना चाहते हैं। इसलिए जब आप अपने शौक से संबंधित ब्लॉग बनाते हैं, तो आप प्रेरित होते रहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप खाना पकाने में रुचि रखते हैं और आप हर समय नए व्यंजनों की कोशिश करते हैं, तो उनके बारे में ब्लॉग क्यों नहीं? आप खाना पकाने में रुचि रखने वाले अन्य लोगों को जल्दी आकर्षित करेंगे। मैंने एक उदाहरण के रूप में खाना पकाने का इस्तेमाल किया। आपका ब्लॉग फोटोग्राफी, यात्रा, फैशन या सूरज के नीचे किसी भी चीज़ के बारे में हो सकता है!

क्या मुझे ब्लॉग डायरी लिखनी चाहिए? कभी-कभी आप बस कुछ व्यक्तिगत स्थान चाहते हैं कि आप अपने विचारों को करीबी दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकें। यह पूरी तरह से यादृच्छिक हो सकता है और आप किसी एक विषय के बारे में लिखने तक सीमित नहीं हैं। इसलिए जब आपको लगता है कि आप एक गर्म बहस वाले विषय के बारे में मजबूत राय रखते हैं, तो आप इसके बारे में ब्लॉग कर सकते हैं और लोगों को बता सकते हैं कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं।

 

आपके जीवन के सबसे बड़े अनुभव क्या हैं? यह मेरे पसंदीदा में से एक है। हम सभी के जीवन में अलग-अलग अनुभव हुए हैं और वे हमारे लिए खास हैं। यह एक व्यवसाय शुरू करने के बारे में एक ब्लॉग हो सकता है या किशोरों को बढ़ाने या सामान्य रूप से पालन-पोषण करने के बारे में एक माँ का ब्लॉग। हो सकता है कि यह युवा लोगों के लिए एक संबंध ब्लॉग या आपके बच्चे के आगमन के लिए तैयार किए गए ब्लॉग के बारे में हो। इसी तरह के अनुभवों से गुजरने वाले अन्य लोग आपकी कहानी सुनने के लिए आभारी होंगे।

 

उम्मीद है, इनमें से कुछ जवाबों ने आपको अपने ब्लॉग के लिए विषय तय करने में मदद की। एक बार जब आप विषय पर फैसला कर लेते हैं, तो यह एक ब्लॉग का नाम सोचने का समय है।

 

ब्लॉग के नाम तय करने के टिप्स

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग नाम के साथ आने की कोशिश में बहुत अधिक समय खर्च करें। बस यह सुनिश्चित कर लें कि यह याद रखना आसान है ताकि, यदि कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग का नाम पता बार में लिखना चाहता है, तो उसे याद करने में सक्षम होना चाहिए। इसमें बहुत सारे डैश के साथ बहुत लंबे या जटिल नामों से बचें। विचार यह है कि पाठकों के लिए दोनों को याद करना आसान है और आपके ब्लॉग का नाम टाइप करें।

 

व्यक्तिगत ब्लॉग मालिक आमतौर पर अपने स्वयं के नामों का उपयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन इसका कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता नहीं है। इस विषय को तोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें यदि आपके पास विशिष्ट विषयों के लिए बेहतर, रचनात्मक विचार हैं। उदाहरण के लिए, बागवानी ब्लॉग के लिए, मुझे annapedolsky.com की तुलना में g annasgardens.com अधिक आकर्षक लगता है, लेकिन मैं इसे आपको तय करने के लिए छोड़ देता हूं।

 

एक ब्लॉग नाम के दो भाग हैं। पहले भाग में वह नाम शामिल है जिसकी हमने ऊपर चर्चा की (एनास्गार्डेंस) हम .com भाग को डोमेन एक्सटेंशन कहते हैं। कई डोमेन एक्सटेंशन हैं, लेकिन मेरा सुझाव है कि .com एक्सटेंशन के साथ जा रहा है क्योंकि यह आपके ब्लॉग के लिए विश्वसनीयता बनाता है। 4-5 संभावित डोमेन नाम विचारों को लिखें जो अगले चरण में काम आएंगे।

 

आप अतिरिक्त डोमेन नामों को बैकअप विकल्प के रूप में मान सकते हैं। यदि आपका पसंदीदा डोमेन नाम उपलब्ध नहीं है (यानी यदि किसी ने पहले ही बुक कर लिया है) तो उनका उपयोग करने पर विचार करें। अंतिम विकल्प के रूप में, उस स्थिति में, आप .org या .net के साथ अपना पसंदीदा डोमेन नाम आज़मा सकते हैं।

 

ठीक है, अब आप अपना स्वयं का ब्लॉग प्राप्त करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मैं किसी भी अनावश्यक शब्दजाल से बचने की कोशिश करूँगा जिसे आपको इस स्तर पर जानने की आवश्यकता नहीं है। बस कदम से निर्देशों का पालन करें और आप अच्छे होंगे।

 

चरण 2: अपने ब्लॉग के लिए स्थान प्राप्त करें

इसलिए आपने कुछ महान ब्लॉग नाम विकल्पों को शॉर्टलिस्ट किया है और अब अगले कदम उठाने का समय गया है। बस चरण-दर-चरण का पालन करें और आप आसानी से अपने ब्लॉग की स्थापना के लिए शेष कार्यों को पूरा कर सकते हैं।

 

एक डोमेन नाम चुनने के बाद, आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग लेने की भी आवश्यकता है। यह वह जगह है जहाँ आपका ब्लॉग रहता है। आपकी सभी फाइलें और ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर (मैं अगले भाग में इसे कवर करूंगा) इस स्थान से संग्रहीत और एक्सेस किए जाते हैं। आपके ब्लॉग के लिए स्थान प्रदान करने वाली कंपनी को ब्लॉग होस्ट कहा जाता है।

 

यदि यह भ्रामक है, तो इसे एक उदाहरण के माध्यम से सरल करें। एक संभावित ब्लॉग आगंतुक की कल्पना करें जिसका नाम जॉन है जो आपके ब्लॉग पर जाना चाहता है। तो जॉन आपके कंप्यूटर पर क्रोम ब्राउजर में आपके ब्लॉग का नाम - यानी yourblog.com - टाइप करता है। तुरंत, ब्लॉग होस्ट आपके द्वारा पहले संग्रहीत ब्लॉग फ़ाइलों को वितरित करके जवाब देगा। इस प्रकार आपका ब्लॉग जॉन के ब्राउज़र पर प्रदर्शित होता है।

 

यदि आपके पास एक ब्लॉग होस्ट नहीं है, तो जॉन ने अपने ब्राउज़र पर एक त्रुटि संदेश देखा होगा। इसलिए अपने ब्लॉग को कार्य करने के लिए, आपके पास एक ब्लॉग होस्ट होना चाहिए।

 

Hustle Journo ब्लॉगों के लिए बिजली की तेज़ होस्टिंग प्रदान करता है। हमारा अपना ब्लॉग इसका आदर्श उदाहरण है। बस होस्टिंग स्पेस मिलना ही काफी नहीं है। कुछ अन्य विशेषताएं हैं जिन्हें आपको देखने की आवश्यकता है:

 

लाइटस्पीड वेब सर्वर - होस्टगेटर और ब्लू होस्ट जैसे पारंपरिक वेब होस्ट की तुलना में 9 गुना तेज है।

Google द्वारा अच्छी खोज इंजन रैंकिंग प्राप्त करने के लिए नि: शुल्क और स्वचालित एसएसएल - आवश्यक है। अधिकांश होस्ट एसएसएल प्रमाणपत्रों के लिए अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। हसल जर्नो में, आपको यह मुफ़्त और स्वचालित (इंस्टॉल करने का कोई झंझट नहीं) मिलता है।

एक-क्लिक इंस्टॉलेशन - कुछ क्लिकों के साथ अपना वर्डप्रेस ब्लॉग स्थापित करें। आप सुंदर, पेशेवर रूप से डिज़ाइन किए गए मुफ्त थीम प्राप्त करते हैं।

त्वरित डोमेन पंजीकरण - हम आपके ब्लॉग का नाम पंजीकृत करेंगे ताकि कोई अन्य ब्लॉगर इसे बाद में ले सके।

24/7 टिकट समर्थन - अपने ब्लॉग होस्ट का चयन करते समय समर्थन महत्वपूर्ण है।

मनी-बैक गारंटी - यदि आप किसी भी कारण से असंतुष्ट हैं तो आपको अपना पैसा वापस प्राप्त करना चाहिए।

चरण 3: वर्डप्रेस को 5 मिनट में स्थापित करें

कोड की एक भी पंक्ति लिखे बिना, आप कुछ ही समय में वर्डप्रेस को स्थापित करने में सक्षम होंगे। सब कुछ सरल बिंदु और क्लिक है।

 

अपने ब्लॉग के cPanel में लॉगिन करें (एड्रेस बार में yourblog.com/cpanel टाइप करें। 'yourblog.com' को अपने डोमेन नाम से बदलें) यदि आपको अपनी लॉगिन जानकारी याद नहीं है, तो आप अपना स्वागत ईमेल देख सकते हैं।

संस्करण: नवीनतम संस्करण आपके लिए स्वतः-चयनित होगा। यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि यह है। जून 2020 तक, यह 5.4.2 है

 

प्रोटोकॉल: https: // या https: // www चुनें।

 

डोमेन: आपका ब्लॉग नाम, जो आपके लिए स्वतः चयनित होना चाहिए।

 

निर्देशिका: अपने डोमेन की जड़ पर स्थापित करने के लिए खाली छोड़ दें - अनुशंसित।

 

नाम / विवरण: एक संक्षिप्त विवरण के साथ आपका ब्लॉग नाम (आप इसे बाद में बदल सकते हैं)

 

मल्टीसाइट (WPMU): खाली छोड़ दें, जब तक कि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।

 

उपयोगकर्ता नाम: यह अनुमान लगाना कठिन बनाइए (कृपया इसे स्वयं व्यवस्थापक बनाएं)

 

पासवर्ड: इसका अनुमान लगाना कठिन है। यदि आप पासवर्ड जनरेटर का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे कहीं सुरक्षित रूप से संग्रहीत करें।

 

व्यवस्थापक ईमेल: वह ईमेल दर्ज करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। बाद में आप इसे admin@yourblog.com जैसी किसी चीज़ में बदल सकते हैं।

 

अपनी भाषा का चयन करें और अन्य सभी सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट रूप से छोड़ दें, जब तक आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं (आप बाद में इस अनुभाग को फिर से देख सकते हैं)

 

इसके बाद, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक थीम का चयन करना होगा। 'चयन' पर क्लिक करके एक मुफ्त प्रीमियम विषय चुनें (हम इसे बाद में और अधिक उपयुक्त में बदल देंगे):

सबसे नीचे, आपको एक फ़ील्ड दिखाई देगी 'ईमेल स्थापना विवरण' अपना ईमेल दर्ज करें ताकि आपके पास आपके द्वारा की गई हर चीज का रिकॉर्ड हो सके। जब आप तैयार हों, तो नीले इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

 

बधाई हो! वर्डप्रेस अब स्थापित है। यह पृष्ठ आपके WordPress व्यवस्थापक URL को दिखाएगा। अगले चरण में, हम आपके ब्लॉग को कस्टमाइज़ करना शुरू करेंगे। यदि आपको वर्डप्रेस स्थापित करने में समस्या है, तो बस संपर्क करें और हम आपकी मदद करेंगे।

चरण 4: अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें

पहले प्रवेश करो

अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने वर्डप्रेस अकाउंट में लॉग इन करना होगा। अगर आप पहले से लॉग इन नहीं हैं तो टाइप करें yourblogname.com/wp-admin (एड्रेस पेज में yourblogname अपने खुद के डोमेन नाम में बदलें) और आपको इस तरह एक स्क्रीन दिखाई देगी:

वर्डप्रेस स्थापित करते समय आपके द्वारा सेट किए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें (यह नियंत्रण कक्ष उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड से अलग है) यदि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है, तो आप बस 'पासवर्ड खो गया' पर क्लिक कर सकते हैं? लिंक और इसे रीसेट करें।

 

जब आप लॉग इन करते हैं, तो आपको वर्डप्रेस एडमिन एरिया में ले जाया जाएगा। यह वह जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग का रूप और अनुभव बदल सकते हैं।

 

अपने ब्लॉग डिज़ाइन का चयन करना

ब्लॉग डिजाइन एक बहुत ही व्यक्तिपरक विषय है। मुझे जो अच्छा लगता है वह वह नहीं हो सकता जो आप खोज रहे हैं। यह वह जगह है जहाँ वर्डप्रेस की बहुमुखी प्रतिभा खेल में आती है। आप चाहे तो पूरे लेआउट को बदल सकते हैं या डिज़ाइन को थोड़ा मोड़ सकते हैं, आप मिनटों में ऐसा कर सकते हैं।

 

आपने ब्लॉग have टेम्प्लेटके बारे में सुना होगा। इसी चीज़ को वर्डप्रेस में 'थीम' कहा जाता है और वे निर्धारित करते हैं कि आपका ब्लॉग आगंतुक को कैसा दिखता है। हालाँकि अब आपके पास एक डिफ़ॉल्ट विषय है, आप एक छोटा परिवर्तन करना चाहते हैं या इसे पूरी तरह से बदल सकते हैं।

चरण 5: अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट लिखना कैसे शुरू करें

आप इसे बहुत दूर तक ले गए हैं और अब अंतिम लक्ष्य पूरा करने का समय गया है, यानी अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें। On 'पोस्ट' '(बाएं मेनू) पर क्लिक करें

इस तरह से आप नए ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करेंगे। आप शीर्ष पर एक टेक्स्ट बॉक्स देख सकते हैं जहाँ आप अपना पोस्ट शीर्षक लिखेंगे। नीचे दूसरा टेक्स्ट बॉक्स है जहाँ आप वास्तविक पोस्ट लिखेंगे। प्लस बटन पर क्लिक करने से आपको विभिन्न तत्व दिखाई देंगे जो आपके पोस्ट में जोड़े जा सकते हैं।

 

आप जो पोस्ट लिख रहे हैं, उसके लिए आप एक सम्मोहक छवि जोड़ सकते हैं। यदि आपने इस विशेष पद के लिए पहले से ही एक तस्वीर की पहचान की है और इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजा है, तो "छवि" पर क्लिक करें और फिर "अपलोड" पर क्लिक करें। उसके बाद, “Insert in post” पर क्लिक करने से तस्वीर पोस्ट में जुड़ जाएगी।

एक बार जब आप अपनी पसंद के अनुसार पाठ और चित्र जोड़ लेते हैं, तो यह आपकी पहली पोस्ट प्रकाशित करने का समय है। स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर "प्रकाशित करें" पर क्लिक करें।

 

अपने ब्लॉग को अंतिम विचारों को लॉन्च करना

क्या आपने एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखा है जो आपके पाठकों के लिए उपयोगी और दिलचस्प दोनों है? यदि आपने हाँ में उत्तर दिया है, तो आप अपनी ब्लॉगिंग यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं!

 

अपने ब्लॉग के अन्य ब्लॉगों पर एक नज़र डालें कि वे कैसे संरचित हैं, इसके बारे में विचार करें। अपने ब्लॉग में by ​​अबाउटऔरकॉन्टैक्टपेज जोड़कर शुरू करें। कानूनी अनुपालन के लिए, आपको 'गोपनीयता नीति' और 'नियम और शर्तें' भी जोड़नी चाहिए। इस सब के लिए आप ऑनलाइन टेम्प्लेट पा सकते हैं। मूल शब्द जोड़कर प्रारंभ करें और बाद में आप इसे अधिक विवरण के साथ अद्यतन कर सकते हैं।

 

अब जब आपने सीख लिया है कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, तो बायीं मेनू पर उपस्थिति के माध्यम से ब्लॉग अनुकूलन विकल्पों के साथ खेलने का समय है। कुछ शैली परिवर्तन करें और देखें कि क्या नया रूप आपके ब्लॉग पर सूट करता है। हम प्लगइन्स का उपयोग करके अपने ब्लॉग की कार्यक्षमता बढ़ाने के बारे में इस पोस्ट को अपडेट करेंगे और आप इसे संबंधित पाठकों तक कैसे पहुंचा सकते हैं। इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन अंत में - आपका ब्लॉग आपको द्वितीयक आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान करेगा!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें