Home Technology 2020 in hindi - All Technology & Events

top ads 728x90

मंगलवार, 11 अगस्त 2020

Home Technology 2020 in hindi

 जब लोग स्मार्ट घरों के बारे में बात करते हैं तो उनका क्या मतलब होता है? यहां स्मार्ट होम तकनीक के फायदे हैं, और सुरक्षा के बारे में चिंताएं हैं।

Author: Tushar K. Kapoor

यदि आप कल सर्वश्रेष्ठ खरीदें जाने वाले थे, तो आपको बहुत सारे स्मार्ट उपकरण दिखाई नहीं देंगे। स्मार्ट वाशिंग मशीन, स्मार्ट फ्रिज, स्मार्ट स्टोव।


लेकिन लोगों का वास्तव में क्या मतलब है जब वे कहते हैं कि एक फ्रिज स्मार्ट है?


यह पोस्ट इस बात पर ध्यान देने वाली है कि जब लोग स्मार्ट घरों के बारे में बात करते हैं, तो स्मार्ट होम तकनीक के विभिन्न लाभों और इस तरह के तकनीकी प्रसार के बारे में कुछ चिंताएं (स्पॉइलर: यह सुरक्षा) है।



स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी क्या है?

स्मार्ट होम तकनीक बुनियादी घरेलू सुविधाओं को दिया जाने वाला सामान्य शब्द है जिसे संचार प्रौद्योगिकी के साथ फिट किया गया है, जो कुछ हद तक स्वचालन या रिमोट कंट्रोल को सक्षम करता है। इसमें निम्न बातें शामिल हैं:


वाशिंग मशीन, फ्रिज और गेराज दरवाजा खोलने वाले उपकरण

होम एंटरटेनमेंट सिस्टम


गृह सुरक्षा प्रणाली

पर्यावरण नियंत्रण, जैसे एयर कंडीशनिंग, हीटिंग और प्रकाश व्यवस्था

इसमें उन सभी उपकरणों को भी शामिल किया गया है जो बाज़ार में हिट हुए हैं जो इन सभी उपकरणों को नियंत्रित और नियंत्रित करते हैं, जैसे ZigBee, Z-Wave, Lutron, और Wink। ये सिस्टम हैं जो आपके सभी स्मार्ट उपकरणों को एकजुट करते हैं, जो आपको सब कुछ एक्सेस करने के लिए एक नोड देते हैं, और वे आमतौर पर कुछ मोबाइल सॉफ़्टवेयर या ऐप के साथ आते हैं ताकि आप इसे घर में या जब भी आप बाहर और उसके बारे में चाहें, वहां से कर सकें।


अब तक, स्मार्ट होम तकनीक का विकास मॉड्यूलर रहा है, और कुछ प्रयोगों या समर्पित परियोजनाओं से, हमें अभी तक जमीन से एक सही मायने में स्मार्ट घर देखना है।


हालाँकि, यह मॉड्यूलर विकास, उन कार्यक्रमों द्वारा संभव बनाया गया है जो घर के मालिकों को स्मार्ट उपकरणों को जोड़ने या घटाने देते हैं क्योंकि वे उन्हें प्राप्त करते हैं या रिटायर करते हैं, फर्श को स्मार्ट तकनीक के अनंत संयोजनों के लिए खोलता है। इसका मतलब यह भी है कि लोग अपने घर के आईक्यू को बेहतर बनाने के लिए जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं।


एक स्मार्ट घर के लाभ

अपने सभी उपकरणों को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना एक स्पष्ट प्लस है - इसका मतलब है कि जब आप काम पर हों तो आप अपने कपड़े धोने को चला सकते हैं, या अपने हीटिंग पर अनुकूलन के लिए अपने ऊर्जा बिल पर पैसे बचा सकते हैं केवल जब आप घर पर हों (और शायद 15 मिनट दोनों तरफ)। कुछ देश ऑफ-पीक घंटों के दौरान लोगों को अपनी बिजली चलाने के लिए छूट देते हैं, इसलिए आप अपने डिशवॉशर को शाम 7 बजे के बजाय 3 बजे शुरू कर सकते हैं, जब बाकी सभी लोग अपना काम शुरू कर रहे हैं।


एक और लाभ यह है कि लोगों को इस बात की अधिक जानकारी है कि उनके संसाधन कहां क्या उपयोग कर रहे हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी के साथ जा रहे हैं। अधिकांश स्मार्ट होम सिस्टम उपयोग लॉगिंग टेक के साथ लोड होते हैं, जिससे आपके संसाधन का उपयोग करना आसान हो जाता है (और इस प्रकार आपका पैसा)।


सुरक्षा चिंतायें

दुर्भाग्य से, यह सभी इंद्रधनुष और धूप नहीं है। विशेष रूप से इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और विशेष रूप से स्मार्ट होम तकनीक के लिए एक बड़ा मार्ग सुरक्षा है। मोटे तौर पर, दो समस्याओं को दूर करना है। पहला यह है कि किसी भी समय आप किसी डिवाइस को नेटवर्क से कनेक्ट करते हैं और उस नेटवर्क को इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं, आप एक और पोर्ट खोलते हैं जिसे आपको सुरक्षित करना है।


कल्पना कीजिए कि आप एक महल की रक्षा कर रहे थे। यदि ड्रॉब्रिज ऊपर है, तो यह अच्छा और आसान है। यदि ड्रॉब्रिज नीचे है, तो यह थोड़ा कठिन है, लेकिन फिर भी प्रबंधनीय है। अब कल्पना कीजिए कि 10 ड्राब्रिज हैं, और वे सभी नीचे हैं। यह वही है जो आपके नेटवर्क में कई उपकरणों को जोड़ता है।


माइक आर्मिस्टेड, वीपी और एचपी की फोर्टीफाइ यूनिट के महाप्रबंधक के अनुसार दूसरी समस्या यह है कि बाजार में अधिकांश होम टेक अब लिनक्स के कुछ बदलावों पर चलती है, जिसका अर्थ है कि वे समान सुरक्षा चिंताओं के अधीन हैं जो कंप्यूटर हैं , सिवाय इसके कि अधिकांश डिवाइस सुरक्षा को संबोधित करने में विफल होते हैं जिस तरह से पीसी करते हैं।


हालांकि यह एक सार समस्या नहीं है। एचपी ने 2014 में 10 लोकप्रिय IoT उत्पादों को देखते हुए एक अध्ययन किया और प्रति उपकरण औसतन 25 दोष पाए गए। हालांकि उन्होंने उपकरणों में से किसी का नाम नहीं लिया, उन्होंने कहा कि उपकरण थे: "टीवी, वेबकैम, होम थर्मोस्टैट्स, रिमोट पावर आउटलेट, स्प्रिंकलर कंट्रोलर, कई उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए हब, दरवाजे के ताले, घर के अलार्म, तराजू और गेराज दरवाजा खोलने वाले । "


उन 10 चीजों में से 8 स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी हैं।



निष्कर्ष

स्मार्ट होम तकनीक को 2020 तक एक बिलियन डॉलर का व्यवसाय होने का अनुमान है, और यह इंटरनेट ऑफ थिंग्स के सबसे उन्नत क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। अपील स्पष्ट है - अधिक जानकारी, अधिक नियंत्रण, और आपके घर का अधिक स्वचालन आपको बेहतर निर्णय लेने और आपके सीमित संसाधनों का उपयोग करने का अनुकूलन करने देता है।


यह ग्रह के लिए अच्छा है और यह आपके बटुए के लिए अच्छा है। हालांकि, जब तक गैपिंग सुरक्षा छेद कम से कम आंशिक रूप से प्लग नहीं किया जाता है, स्मार्ट होम तकनीक में अभी भी कुछ गंभीर बाधाएं हैं, जिसे सर्वव्यापीता तक पहुंचने से पहले दूर करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें