freelancer se paise kaise kamaye full details in hindi - All Technology & Events

top ads 728x90

शनिवार, 8 अगस्त 2020

freelancer se paise kaise kamaye full details in hindi

 freelancer se paise kaise kamaye full details in hindi

Auther: Mr. TUshar K. Kapoor

चूंकि मैंने एक साल पहले ही फ्रीलांसिंग शुरू की थी, इसलिए मुझे लगभग एक दर्जन उच्च-विकास स्टार्टअप और विश्व-स्तरीय विशेषज्ञों के साथ काम करने का अवसर मिला। यह अधिक है कि मुझे अपनी सामग्री विपणन सेवाओं के लिए कभी भी उन प्रीमियम मूल्यों पर बातचीत नहीं करनी पड़ेगी जो मैं वसूलता हूं।

 

क्योंकि मैंने अपने मूल्य प्रस्तावों को परिभाषित करने, अपने क्षेत्र के भीतर एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को ब्रांड करने, और नए लक्ष्य दर्शकों के सामने अपनी सामग्री प्राप्त करने का ऐसा प्रभावी काम किया है, अब मेरे पास नए फ्रीलांस ग्राहकों के लिए 3 से 6 महीने की प्रतीक्षा सूची है।

 

हालाँकि, यह निश्चित रूप से रातोंरात नहीं हुआ था। फ्रीलांसिंग की दुनिया में मेरी तेजी से सफलता रणनीतिक स्थिति, कड़ी मेहनत के घंटे और अच्छे समय के बहुत से परिणाम है।

 

यदि आप अपनी स्व-नियोजित आय को फ्रीलांसिंग और गुणा करने के बारे में गंभीर होने के लिए तैयार हैं, तो यहां आपके पहले वर्ष के दौरान अधिक कमाई के लिए मेरे शीर्ष बारह सुझाव दिए गए हैं।

 

और Skillcrush की निशुल्क पुस्तक, अल्टीमेट गाइड टू गो फ्रीलांस डाउनलोड करना भूलें। आपको अपने दिन की नौकरी छोड़ने से पहले "कैरियर सुरक्षा नेट" बनाने के लिए "फ्रीलांस मानसिकता," अपनाने के लिए चालें बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल सीखने की युक्तियां मिलेंगी।

1.एक आला चुनें Choose a Niche

यदि आप फ्रीलांसिंग में नए हैं, तो आप किसी भी भुगतान किए गए काम को लेने के लिए तैयार हो सकते हैं, जिस पर आप अपना हाथ जमा सकते हैं। लेकिन जैसे-जैसे आप अपने फ्रीलांसिंग करियर में गहराई से उतरेंगे, आपको अपने काम के प्रकारों और आपके द्वारा लिए जाने वाले क्लाइंट्स के बारे में अधिक रणनीतिक शुरुआत करने की आवश्यकता होगी।

 

आप सोच रहे होंगे: फ्रीलांस काम के बारे में मैं कैसे पैसे ले सकता हूँ?

 

क्योंकि जब आप विशेषज्ञ होते हैं, तो आप एक विशिष्ट क्षेत्र के विशेषज्ञ बन जाते हैं, और विशेषज्ञ अपनी विशिष्ट सेवाओं के लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं।

 

मेरी राय में, अपने फ्रीलांस करियर की शुरुआत करते समय आप एक विशेषज्ञ या एक सामान्यवादी होना चाहिए, इसके बारे में दो बार बहस करना भी दो बार सोचने लायक नहीं है। यदि आप अपने ग्राहक थे और आपको अपने ईमेल मार्केटिंग को ठीक करने के लिए किसी की आवश्यकता थी, तो लोग वास्तव में साइन अप करें, ऐसे विज्ञापन लिखें जो लोगों को खरीदने के लिए मनाएं, या बस अपनी पुरानी वेबसाइट को अपडेट करें, क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को किराए पर लेंगे जो सभी ट्रेडों का जैक है, या एक व्यक्ति है। जो एक काम कर रहा है और इसे अच्छी तरह से कर रहा है? मैं हर बार विशेषज्ञ को चुनूंगा।

 

और जब यह मेरे स्वयं के अनुभव की बात आती है, तो एक कंटेंट मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में विशेषज्ञ के रूप में चयन करना - जैसा कि किराए के लिए एक सामान्य डिजिटल मार्केटर होने का विरोध किया गया है - मैं अपने फ्रीलान्स व्यवसाय के साथ किया गया सबसे अच्छा निर्णय है। क्योंकि मैंने पिछले कुछ वर्षों में एक प्रतिभावान कंटेंट मार्केटर के रूप में क्लाइंट के साथ अपनी प्रतिष्ठा बनाई है और अक्सर विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर कंटेंट मार्केटिंग कंटेंट के साथ जुड़ता हूं, मैं अपेक्षाकृत कम समय में अपने नैट के शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहा हूं। समय की। यह क्रिएटिवलाइव पर एक सफल फ्रीलांसर बनने से मेरे पसंदीदा takeaways में से एक है।

मेरे ब्लॉग और मौजूदा क्लाइंट रेफरल के अलावा, नए ग्राहकों का अगला सबसे सुसंगत स्रोत व्यवसाय मालिकों से है, जो Google और सामाजिक खोज दोनों के माध्यम से विशिष्ट विशेषज्ञ मदद की मांग करते हैं, जैसे ट्विटर।

 

इसलिए इस उदाहरण को अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करने के लिए, कल्पना करें कि आप एक वेब डेवलपर के रूप में शुरुआत कर रहे हैं - आप ब्लॉग पर वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने जैसे आला में जा सकते हैं। इसका मतलब है कि जब कोई व्यक्ति "ब्लॉग को वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने में मदद करता है", तो वे आपको खोज सकते हैं।

 

यदि आप सही जगह चुनते हैं, तो विशेषज्ञ को निर्णय लेने और खुद को अपने आला के भीतर एक विशेषज्ञ के रूप में ब्रांडिंग में कुछ प्रयास करने का फैसला करना वास्तव में आने वाले वर्षों के लिए भुगतान कर सकता है।

 

2. अपनी सेवा के प्रस्तावों पर स्पष्ट हो जाओ Get Clear on Your Service Offerings

 

एक प्रमुख निर्णय जो आपको अपने फ्रीलांस करियर में जल्दी करना है, वह यह है कि आप क्या करते हैं और क्या नहीं करते हैं।

 

जितना अधिक विशिष्ट आप सेवाओं के बारे में बता सकते हैं, उतना बेहतर होगा। केवल यह आपको खुद को ब्रांड बनाने में मदद करेगा, यह आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देगा कि संभावित ग्राहक आपको कैसा अनुभव करते हैं और आपको अपना पोर्टफोलियो उस दिशा में जारी रखने का अवसर प्रदान करते हैं, जिस दिशा में आप बढ़ना चाहते हैं।

 

यदि आप रेल डेवलपर पर अत्यधिक भुगतान की जाने वाली रूबी बनने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको वर्डप्रेस विषयों को अनुकूलित करने या आगामी ऐप के लिए उपयोगकर्ता के अनुभव को डिजाइन करने के लिए अनुबंध प्रस्तावों पर भी विचार नहीं करना चाहिए। जबकि स्थिर कार्य के अल्पकालिक लाभ लुभावने (और कभी-कभी आवश्यक) होते हैं, उन परियोजनाओं पर ले जाते हैं जो आपको अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के अपने अंतिम लक्ष्य के करीब नहीं ले जाती हैं, केवल आपको सार्थक प्रगति करने से विचलित और विलंबित करेंगी।

 

3. परिभाषित करें कि आपका आदर्श ग्राहक कैसा दिखता है Define What Your Ideal Client Looks Like

 

इससे पहले कि आप बाहर जा सकते हैं और ग्राहकों की तलाश शुरू कर सकते हैं, आपको स्पष्ट तस्वीर विकसित करने की आवश्यकता होगी कि आप किसके साथ सबसे अच्छा काम करने जा रहे हैं। क्या आप छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए वेबसाइटें बनाना चाहते हैं, उच्च विकास प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए नई सुविधा विकास पर पिच बनाना चाहते हैं या उद्यम-आकार की कंपनियों के साथ दीर्घकालिक अनुबंध लेना चाहते हैं? आप किस प्रकार और किस व्यवसाय को लक्षित कर रहे हैं, इन के बीच स्पष्ट अंतर करना आपकी सेवाओं को प्रभावी ढंग से पेश करने के लिए आवश्यक होगा।

 

यह निर्धारित करने के लिए कि आपके आदर्श फ्रीलान्स क्लाइंट कौन हैं (और उन्हें कैसे खोजना शुरू करें), खुद से ये सवाल पूछें:

 

मुझे अपनी सेवाओं से किस प्रकार के व्यवसाय में समस्याएँ हो रही हैं?

क्या मैं जो व्यवसाय करना चाहता हूं, वह मुझे किराए पर दे सकता है?

मैं जिन प्रकार के व्यवसायों को लक्षित कर रहा हूं, उनमें निर्णय निर्माताओं के बारे में मैं क्या जनसांख्यिकीय रुझान की पहचान कर सकता हूं? सोचें: उम्र, लिंग, भौगोलिक स्थान, वे वेबसाइटें जो वे अक्सर करते हैं, और उनके व्यक्तिगत हित।

क्योंकि मुझे पता है कि मैं अधिक व्यस्त रहेगा और उन छोटी स्टार्टअप टीमों के साथ सबसे प्रभावी ढंग से काम करूंगा, जो उन परियोजनाओं पर काम कर रही हैं जिनसे मैं व्यक्तिगत रूप से संबंधित हो सकता हूं, मैंने संभावित ग्राहकों के अपने दायरे को संकीर्ण बनाने के लिए सक्रिय रूप से चुना है। इसी तरह की स्टार्टअप टीमों के साथ काम करने से, मेरे संभावित नए ग्राहक जो मेरे लक्ष्य के भीतर हैं, वे तुरंत मेरे साथ संबंध बनाने में सक्षम हैं, और मुझे विश्वास है कि मैं अपने व्यापार के लिए भी अपने परिणामों को दोहराने में सक्षम होऊंगा।

 

अपने आला को चुनना और खुद को बाहर खड़ा करना एक क्रिएटिव सिद्धांतों में से एक है जो फ्रीलांस करियर लॉन्च करने के लिए क्रिएटिव गाइड की आवश्यक मार्गदर्शिका में शामिल है

4. एक उच्च गुणवत्ता पोर्टफोलियो साइट बनाएँ  Create a High Quality Portfolio Site

 

यह बिना कहे चला जाता है कि अपने तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके पास एक अद्भुत पोर्टफोलियो साइट हो। यदि आप एक नए फ्रीलांसर के रूप में गंभीरता से लिया जाना चाहते हैं, तो आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी:

 

अपनी विशेषज्ञता दिखाता है।

प्रासंगिक पिछले अनुभवों पर प्रकाश डाला गया।

दिखाता है कि आप कौन हैं।

आपकी संपर्क जानकारी शामिल है ताकि संभावित ग्राहक आपको आसानी से पा सकें।

इसके अलावा, एक तारकीय पोर्टफोलियो वास्तव में आपकी मदद कर सकता है यदि आपको यह साबित करने के लिए बहुत काम का अनुभव नहीं है कि आप अपना सामान जानते हैं। (इसके बारे में यहां और पढ़ें: टेक विद हायर टू नो एक्सपीरियंस।)

 

आपके पोर्टफोलियो का उद्देश्य संभावित ग्राहकों को शिक्षित करना, चिंगारी करना और उन्हें विश्वास दिलाना है कि वे आपको उनकी तकनीकी जरूरतों के लिए चुनना चाहते हैं। इसीलिए आपके पोर्टफोलियो में क्या होना चाहिए और यह कैसे प्रदर्शित किया जाए, यह तय करने में समय लगाने के लायक है - इससे पहले कि आप नई परियोजनाओं की तलाश शुरू करें।

 

एक बार जब आपकी पोर्टफोलियो साइट तैयार हो जाती है, तो अपने ईमेल हस्ताक्षर के भीतर और अपने सामाजिक प्रोफाइल पर साइट के लिंक को शामिल करना शुरू करें।

 

(यहां देखें भयानक विभागों पर अधिक प्रेरणा: 25 पोर्टफोलियो डॉस और डॉनट्स)

 

5. अपने दिन की नौकरी छोड़ने से पहले फ्रीलांसिंग शुरू करें Start Freelancing Before Your Quit Your Day Job

 

जब आप अपना रोज़गार रखते हैं, तो मैं एक फ्रीलान्स व्यवसाय शुरू करने का एक बड़ा हिस्सा हूँ, जैसा कि स्वरोजगार को तुरंत आगे बढ़ाने का विरोध है।

 

इस तथ्य के अलावा कि एक उच्च-गुणवत्ता वाली पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाना, अपने व्यक्तिगत ब्रांड का निर्माण करना, और अपने पोर्टफोलियो को स्वाभाविक रूप से जोड़ना अच्छी तरह से समय लेता है, यह एकमात्र तरीका है कि अपने रोस्टर से पहले अपने रोस्टर पर कुछ स्थिर फ्रीलान्स क्लाइंट हों। आय का स्रोत।

 

मैं आपकी जोखिम सहिष्णुता के आधार पर, अपनी पूर्णकालिक आय को छोड़ने से पहले अपनी कुल आय का कम से कम 50-75% आपकी बढ़ती आय को बढ़ाने की सलाह देता हूं।

 

एक तंग अनुसूची, भारी कार्यभार (फ्रीलांस परियोजनाओं की मांग सहित) का प्रबंधन करना, और सीमित समय के संसाधनों के साथ क्लाइंट डिलिवरेबल्स के लिए जिम्मेदार होना आपको जल्दी से सिखाएगा कि यह आपके स्वयं के व्यवसाय को चलाने के लिए क्या पसंद है।

 

जब आप अभी भी पूर्णकालिक काम कर रहे हैं तो फ्रीलांस ग्राहकों को लेने का दूसरा भयानक लाभ यह है कि आप चयनात्मक हो सकते हैं। आपको पूरी तरह से धन की आवश्यकता नहीं है। यह आपको ऐसे काम को बंद करने की स्थिति में रखता है जो या तो आपके समय के निवेश को सही ठहराने के लिए पर्याप्त भुगतान नहीं करते हैं, या आप वास्तव में रुचि नहीं रखते हैं।

 

यदि आप एक बार फ्रीलांसिंग करने के बाद खुश होना चाहते हैं तो ये दो बिंदु हैं जिनके बारे में आपको एक स्टिकर होने की आवश्यकता है।

 

6. आपका कौशल स्तर  Level Up Your Skills

 

उच्च दरों को सही ठहराने का सबसे अच्छा तरीका? सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रभावशाली कौशल हैं जो उच्च मांग में हैं।

 

अपने नए कौशल का उपयोग करके उन परियोजनाओं के प्रकारों का निर्माण करें, जिन पर आप अंततः काम करना चाहते हैं। चाहे वह वर्डप्रेस वेबसाइट, मोबाइल ऐप, या पूरी तरह से कुछ और हो, जितना आप अपने आप को शांत साइड प्रोजेक्ट्स के साथ प्रतिस्पर्धा के बीच अंतर कर सकते हैं और उदाहरण जो संभावित ग्राहकों को आकर्षित करते हैं, उतना ही बेहतर होगा।

 

और याद रखें कि जब उच्च प्रशिक्षित फ्रीलांसरों को उनके काम के लिए अधिक भुगतान किया जा सकता है, तो आपको ट्रेन में प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान में बीएस के लिए स्कूल वापस जाना होगा। एक स्किलक्रश ब्लूप्रिंट की तरह ऑनलाइन कक्षाएं लेने से आप सही रास्ते पर सकते हैं और आपको अपनी शिक्षा के प्रभारी बना सकते हैं।

7. अपनी विश्वसनीयता बनाएं Build Your Credibility

 

आपके उद्योग के भीतर अपनी विश्वसनीयता बनाने के कई तरीके हैं। उच्च गुणवत्ता वाली ब्लॉग सामग्री बनाने और अपने उद्योग में उल्लेखनीय प्रभावकों के साथ सहयोग करने के अलावा, आप एक ईबुक लिख सकते हैं, एक ऑनलाइन कोर्स बना सकते हैं, और अपने आला के भीतर अपनी दृश्यता को बढ़ाने के लिए बोलने की व्यस्तता को बढ़ा सकते हैं।

 

ये विश्वसनीयता-बूस्टर आपकी उपलब्धियों की सूची को जोड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप अपने पोर्टफोलियो पर हाइलाइट कर सकते हैं और साथ ही साथ अधिक संभावित ग्राहकों के लिए अपने ज्ञान को प्रदर्शित कर सकते हैं। जितना अधिक आप अपने संदेश को प्रसारित कर सकते हैं, उतना ही अधिक प्रभाव आप अपने आला के भीतर बनाएंगे।

 

8. अपने मूल्य निर्धारण का निर्धारण करें  Determine Your Pricing

 

यह निर्णय लेते हुए कि आपकी स्वतंत्र सेवाओं के लिए कितना शुल्क लिया जाता है, यह आपके कथित मूल्य को निर्धारित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप एक स्थायी, आरामदायक जीवन बनाने के लिए पर्याप्त चार्ज कर रहे हैं। अधिकांश ग्राहकों को एक फ्रीलांसर के लिए उच्च दरों का भुगतान करने में संकोच नहीं होता है जो उन्हें एक अविश्वसनीय पहला प्रभाव देता है और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम देने की क्षमता पर बेचता है।

 

जब तक मैं अपने ग्राहकों (उनकी अपेक्षाओं से परे) को निरंतर मूल्य प्रदान करता रहता हूं, मुझे उन सेवाओं के लिए उच्च मूल्य निर्धारित करने और बनाए रखने में कोई परेशानी नहीं है जो मैं प्रदान कर रहा हूं।

 

अपनी न्यूनतम ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपको अपनी वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए चार्ज करने की ज़रूरत है, अपने संभावित ग्राहकों के लिए आपके द्वारा बनाए जा रहे वास्तविक मूल्य पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि आप टेबल पर पैसा नहीं छोड़ रहे हैं। आप हमेशा भविष्य में अपनी दरों में वृद्धि कर सकते हैं और आशा करते हैं कि आपका ग्राहक बोर्ड पर रहेगा, लेकिन यदि आप एक ऐसे मूल्य बिंदु पर शुरू करते हैं जिसके बारे में आप पहले से ही उत्साहित हैं, तो आपको अधिक मूल्य देने और अपने मूल्य में वृद्धि जारी रखने की संभावना होगी। आगे।

 

9. परिचय के लिए अपने नेटवर्क का लाभ उठाएं  Leverage Your Network for Introductions

 

उच्च गुणवत्ता और बेहतर भुगतान फ्रीलांस काम करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक आपके मौजूदा नेटवर्क का लाभ उठाने के माध्यम से है। चाहे वह आपके वास्तविक मित्रों और पूर्व सहकर्मियों की स्वतंत्र सहायता पर पिचिंग कर रहा हो, या उन कंपनियों के साथ गर्म परिचय बनाने के लिए उनके कनेक्शन का उपयोग कर रहा हो जो आपके साथ काम करना चाहते हैं, यह ठंड के संभावित ग्राहकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

 

(वास्तव में एक नेटवर्क बनाने में अधिक सहायता की आवश्यकता है; Skillcrush की मुफ्त -बुक प्राप्त करें, नॉन स्लेज़ी नेटवर्किंग के लिए अंतिम गाइड!)

 

जब भी मुझे एक स्वतंत्र अवसर मिलता है जिसे मैं एंजेल.co, क्लाउडपीप्स या अन्य जगहों पर करना चाहता हूं, तो मैं अपने आप को कंपनी को शोध करने के लिए 10 से 15 मिनट देता हूं, अपने आदर्श बिंदु को खोजता हूं, और अगर मेरा आपसी संबंध है, तो थोड़ा होमवर्क करें एक ठंडे ईमेल के साथ पहुंचने से पहले लिंक्डइन, ट्विटर या फेसबुक पर कनेक्शन।

 

यदि मेरे पास एक पारस्परिक संपर्क है, तो मैं अपने मित्र तक पहुंचूंगा (केवल अगर मैं वास्तव में उनके साथ मित्र हूं) और पूछूंगा कि क्या उन्हें मेरी ओर से कोई ईमेल परिचय भेजने का मन नहीं है।

 

यह दृष्टिकोण, जहां मेरा पहला प्रभाव मेरे संभावित ग्राहक द्वारा पहले से ही जाने वाले किसी व्यक्ति की सिफारिश से समर्थन किया जा रहा है, ने मुझे लगातार उच्च प्रतिक्रिया और करीबी दरों का जाल बिछाया है।

10. अपनी पिचिंग को परफेक्ट करें  Perfect Your Pitching

 

नए क्लाइंट के लिए आपकी फ्रीलांस सेवाओं को पिच करने के लिए एक कला और विज्ञान है। क्योंकि यह एक लाभदायक फ्रीलान्स व्यवसाय चलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए मैंने फ्रीलान्स प्रस्तावों को लिखने के विषय पर एक पूरा ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाया है जो परिवर्तित होता है, और मैं अपना फ्रीलान्स प्रस्ताव टेम्पलेट भी मुफ्त में देता हूं।

 

नए ग्राहकों को उतरना केवल एक भयानक फ्रीलांस प्रस्ताव को तैयार करने का मामला नहीं है। आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आप नई नौकरियों का चयन कैसे कर रहे हैं, आप अपने मूल्य प्रस्तावों को किस स्थिति में रखते हैं, और आप समय से पहले कितना शोध करते हैं।

 

मैंने नई जिग्स को केवल इसलिए जीता क्योंकि मैंने स्पष्ट रूप से कंपनी पर शोध करने, उनकी जरूरतों का निर्धारण करने और भुगतान की चर्चा करने से पहले व्यावहारिक सिफारिशों के रूप में सामने मूल्य प्रदान करने के लिए कंपनी के शोध में अधिक समय और प्रयास लगाया। फ्रीलांसिंग की दुनिया में, आपकी अधिकांश सफलता आपके ग्राहक संबंधों की मजबूती पर निर्भर करेगी, और आप कितनी अच्छी तरह सार्थक साझेदारी करने में सक्षम होंगे।

 

11. ब्लॉग अक्सर Blog Frequently

 

अपने कौशल को प्रदर्शित करने और नए ग्राहकों को परिवर्तित करने के लिए एक वेबसाइट दिखाने का लक्ष्य है। अपनी वेबसाइट पर आने वाले संभावित नए ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आपके क्षेत्र में एक स्टैंड आउट विशेषज्ञ के रूप में उच्च गुणवत्ता वाली ब्लॉग सामग्री बनाने से बेहतर तरीका क्या है?

 

शुरुआत में, प्रति माह एक या दो-इन-डेप्थ ब्लॉग पोस्ट बनाने का लक्ष्य रखें, जो वास्तव में उपयोगी समाधान प्रदान करने की ओर अग्रसर हों, जो आपके संभावित ग्राहक खोज रहे हों। नोट: इसका मतलब है कि आप अपने ग्राहकों के दर्शकों के लिए लिख रहे होंगे, आपके क्षेत्र के अन्य लोगों के लिए नहीं।

 

एक बार जब वे आपकी सामग्री की खोज कर लेते हैं और आपसे कुछ मुफ्त मूल्य प्राप्त करते हैं, तो यदि आप अधिक गहराई से सहायता के लिए किराए पर लेने के लिए तैयार हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से शीर्ष पर रहेंगे।

 

मैंने अपनी वेबसाइट पर एक सफल ब्लॉग पोस्ट में कंपनी का उल्लेख करते हुए पिछले साल के अधिकांश फ्रीलांस कॉन्ट्रैक्ट्स शुरू किए हैं। मेरे सबसे अच्छे साइड बिजनेस आइडियाज के बारे में मेरी इन-पोस्ट पोस्ट के प्रकाशन के बाद, मैंने अपना उल्लेख किए गए प्रत्येक ब्रांड या ऑनलाइन टूल पर ध्यान से चुने हुए व्यक्ति तक पहुंचने में बहुत समय बिताया, यह पूछते हुए कि क्या मैंने उन्हें पोस्ट के भीतर सही तरीके से उद्धृत किया है। उनमें से अधिकांश ने या तो एक सुझाव की पुष्टि करते हुए या फिर प्रस्ताव देते हुए लिखा, जिससे मुझे अतिथि पोस्ट को पिच करने का मौका मिला, उन्हें मेरी सामग्री सामाजिक दर्शकों के साथ साझा करने के लिए कहें, या संभावित विपणन अनुबंध का दरवाजा खोलें।

 

मेरा ब्लॉग मेरे फ्रीलांस बिजनेस के लिए अब तक का मेरा सबसे ज्यादा रिटर्न मार्केटिंग चैनल रहा है।

 

12. प्रासंगिक उद्योग ब्लॉग और प्रकाशन पर अतिथि पोस्ट  Guest Post on Relevant Industry Blogs & Publications

 

एक बार जब आपके पास एक वेबसाइट होती है जो आपकी क्षमताओं को उजागर करती है और स्पष्ट रूप से बताती है कि आप फ्रीलान्स सेवाओं की पेशकश करते हैं, तो आपके ऑनलाइन दृश्यता को बढ़ाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक ब्लॉग और प्रकाशनों पर प्रकाशित सामग्री प्राप्त करना है जहां आपके संभावित ग्राहक सबसे अधिक समय बिताते हैं। मार्केटिंग गुरु और सलाहकार नील पटेल अक्सर प्रति वर्ष 100 से अधिक अतिथि पदों को प्रकाशित करके अपने व्यवसाय के लिए भूमि के बड़े अनुबंधों के बारे में बताते हैं।

 

जब आप बहुत छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं, तो अपनी सामग्री को ब्लॉग और प्रकाशनों पर छापने के तत्काल लाभ को कम समझें जो आपकी वेबसाइट पर सैकड़ों या हजारों नए आगंतुकों को चला सकते हैं। एक वर्ष से कम की अवधि में, मैं अपने पदों को Entrepreneur, Inc, Business Insider, HubSpot, और दर्जनों उच्च प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित करने में सक्षम हो गया हूँ ताकि वे उच्च गुणवत्ता की सामग्री बना सकें और अपनी पिचिंग क्षमताओं का लाभ उठा सकें। इस वृद्धि की दृश्यता का मेरे व्यवसाय पर सीधा, सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें