Digital Marketing se paise kaise kamaye/ How to earn money from Digital Marketing. - All Technology & Events

top ads 728x90

बुधवार, 5 अगस्त 2020

Digital Marketing se paise kaise kamaye/ How to earn money from Digital Marketing.

Digital Marketing se paise kaise kamaye/ How to earn money from Digital Marketing.

Auther: Mr. Tushar K.Kapoor

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) भारतीय बाजार में एक अच्छी तरह से परिभाषित और मांगलिक स्थान की प्रशंसा कर रहा है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग को दुनिया के "शीर्ष 5 पेशे" के रूप में स्वीकार किया गया है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)ऑनलाइन मार्केटिंग प्रथाओं या रणनीतियों का एक सेट है जिसका उपयोग डिजिटल माध्यमों से ब्रांड के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। छोटे उद्यमों से लेकर बड़ी कंपनियों तक, सभी को डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को अपनाना होगा यदि वे नियमित रूप से अपने ग्राहकों या आगंतुकों के साथ जुड़े रहना चाहते हैं। चूंकि उपभोक्ता इंटरनेट नामक स्रोत पर अत्यधिक निर्भर हैं; व्यवसायों का मानना है कि पारंपरिक माध्यमों की तुलना में यह उनके अस्तित्व के लिए संचार का एकमात्र स्रोत है। उसी के लिए, वे अच्छी तरह से प्रशिक्षित या कुशल - डिजिटल मार्केटर्स (Digital Marketing)की सख्त जरूरत हैं।

बढ़ती प्रवृत्ति के अनुसार, डिजिटल इंडिया अभियान में यह बहुत अच्छी तरह से कहा गया है कि 2020 तक भारतीय बाजार में 18 लाख से अधिक नौकरियों की आवश्यकता होगी। इसकी लोकप्रियता के अनुसार, डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)नौकरी प्राप्त करना आसान है यदि आपने प्राप्त किया है कुशल पर्यवेक्षण या इंटरनेट मार्केटिंग प्रमाणित पाठ्यक्रम का गहन ज्ञान। ये पाठ्यक्रम सुनिश्चित करते हैं कि आप 1 लाख से अधिक वेतन कमा सकते हैं यदि आप पूरी तरह से अभ्यास करते हैं और इसकी कार्यक्षमता को समझते हैं।

हालांकि, यह एक प्रगतिशील कौशल है जो पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप खुद को उसी के साथ तैयार करते हैं और निश्चित रूप से, इसका कितना अभ्यास करते हैं। इसमें अधिक गोता लगाने से पहले, आइए डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कौशल से प्रमाणित होने के बाद विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं और पैकेजों को समझें। एक महीने में भी आपको 1 लाख से अधिक वेतन प्राप्त करने के लिए क्या पैरामीटर हैं? आइए एक-एक करके गहन चर्चा करें।

 

विभिन्न भूमिकाएँ और पैकेज:

 

ऑनलाइन स्पेस में जानकार और कुशल डिजिटल मार्केटर्स (Digital Marketing) की मांग दुनिया भर में बढ़ रही है। चाहे वह अमरीका हो या सिंगापुर, दुबई हो या ऑस्ट्रेलिया, डिजिटल स्पेस में एक ही तरह की ज़रूरतें और नौकरियां हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के सबसे लोकप्रिय प्रोफाइल हैं: Most popular profiles of Digital Marketing are:

 

विश्लेषिकी / पीपीसी विशेषज्ञ Analytics/PPC Expert

ब्रांड मार्केटिंग Brand Marketing

सामग्री लेखक और रणनीतिकार Content Writer and Strategist

अभियान प्रबंधन और रूपांतरण दर अनुकूलन Campaign Management and Conversion Rate Optimization

डिजिटल परियोजना योजना / प्रबंधन Digital Project Planning/Management

डिजिटल मीडिया मैनेजर Digital Media Manager

डिजिटल मार्केटिंग रणनीतिकार Digital Marketing Strategist

-कॉमर्स विशेषज्ञ E-commerce Specialist

सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट Social Media Marketing Specialist

ब्लॉग सामुदायिक प्रबंधक Blog Community Manager

एसईओ विशेषज्ञ SEO Expert

वेब डिजाइन और इतने पर। Web Design and so on.

 

 

आप डिजिटल मार्केटिंग में 1 लाख वेतन कैसे कमा सकते हैं?

 

व्यावहारिक रूप से, उच्च भुगतान पैकेजों की तरह ही काम पर रखने की उम्मीद नहीं है। प्रत्येक लाभ के लिए, आपको किसी भी पेशे में उच्च मानकों को पूरा करने के लिए व्यावहारिक ज्ञान और कौशल अर्जित करने की आवश्यकता है। हालांकि मैं मांग के कारण सहमत हूं, व्यवसायी आपको अच्छे पैकेजों के साथ शुभकामनाएं देंगे लेकिन पूरी तरह से आपके ज्ञान और कौशल पर निर्भर करते हैं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए मूल से शुरू करने की जरूरत है। हालांकि, अन्य उद्योगों की तुलना में इस क्षेत्र में पदोन्नति का ग्राफ बहुत अधिक है। हालाँकि, आपके कौशल, अनुभव और अन्य कारकों के आधार पर भिन्नताएँ होंगी।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के लाभों और नवीनतम समाचारों पर अपना शोध करें

 

अपने पेशेवर क्षेत्र में होने वाली सभी घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। यदि आप एक ही क्षेत्र में प्रसिद्धि और पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सभी आधारों पर जीत हासिल करने के लिए नवीनतम डिजिटल मार्केटिंग रुझानों के साथ अपडेट रहने की आवश्यकता है। किसी ने सही कहा है कि "अनुसंधान वह है जो हर किसी ने देखा है, और यह सोचने के लिए कि किसी ने क्या नहीं सोचा है।" यदि आप अपने आप को कैरियर के मैदान के लिए तैयार नहीं करेंगे और अद्वितीय होने का प्रयास करेंगे तो आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।

 

डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणित करें

 

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) पूरी तरह से इंटरनेट आधारित उद्योग है जहां आप एक ही समय में इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न चीजें सीख सकते हैं। हालाँकि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से प्रमाणित होना और पेशेवरों द्वारा प्रशिक्षित किया जाना वास्तव में आपको बाज़ार के रुझान और संभावनाओं के अनुसार निर्णय लेने और काम करने में मदद करता है। यही कारण है कि यात्रा को आसान और आसान बनाने के लिए सबसे भरोसेमंद ब्रांड या पेशेवरों द्वारा प्रशिक्षित होने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

 

एक फ्रीलांसर बनें

 

एक फ्रीलांसर एक शब्द है जो आम तौर पर एक ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोग किया जाता है जो स्व-नियोजित व्यक्ति है जो कई व्यवसायों को सेवाएं प्रदान करता है। कार्य फ्रीलांसरों का प्रकार अलग-अलग विशेषज्ञता वाले व्यक्तियों जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट राइटर, कॉपीराइटर, ग्राफिक डिजाइनर और बहुत कुछ होता है। एक फ्रीलांसर होने के नाते, आपको काम के घंटे या देर से फैलने वाले घंटों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने फ्रीलांसिंग करियर में विभिन्न ऑनलाइन मनी मेकिंग तकनीकों का पता लगा सकते हैं और अपने समय और प्रयासों के आधार पर उतना ही कमा सकते हैं।

 

बिजनेस वर्ल्ड डिजिटलाइजेशन की राह पर है और कुशल लोगों की जरूरत है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) उद्योग में विपणन, विज्ञापन, रचनात्मक और समस्या को सुलझाने के कौशल शामिल हैं, जिन्हें आप व्यावहारिक रूप से बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीख सकते हैं।

 

10 सर्वश्रेष्ठ तरीके हैं जो आपके सपने को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जैसे कि

 

1. सामग्री लेखन / विपणन  Content Writing/Marketing 

 

2. ब्लॉगिंग Blogging

 

3. एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) SEO (Search Engine Optimisation)

 

4. वेबसाइट डिजाइनिंग  Website Designing

 

5. SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग) SMM (Social Media Marketing)

 

6. संबद्ध विपणन Affiliate Marketing

 

7. ईमेल मार्केटिंग  Email Marketing

 

8. मोबाइल मार्केटिंग Mobile Marketing

 

 

9. -कॉमर्स मार्केटिंग E-Commerce Marketing

 

 

10. फ्रीलांसर Freelancer

 

 

 

1. सामग्री लेखन / विपणन: Content Writing/Marketing :

 

         लेखन सामग्री जो ग्राहकों को ड्राइव करती है, एक वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाती है, आज के बाज़ार में बहुत आवश्यक है। एक ऐसी सामग्री जो लोगों को सचेत रूप से या अवचेतन रूप से पूर्ण पाठ में उल्लिखित प्रसाद खरीदने के लिए राजी करती है। इसे विक्रेता और उपभोक्ता के बीच सेतु भी कहा जा सकता है।

 

 

 

 कोल्ड लीड्स को हॉट क्लाइंट में परिवर्तित करने के लिए सभी प्लेटफार्मों में आवश्यक सूचनाओं का नि: शुल्क टुकड़ा

 

 

 

· क्वेरी रिज़ॉल्यूशन प्लेटफ़ॉर्म - Quora, Google खोज

 

· सोशल मीडिया पोस्ट पर टिप्पणी करना और हमारे पेज पर संभावनाओं को पुनर्निर्देशित करना

 

· कंपनी के उत्पादों या सेवाओं के लिए अपने पेज पर सशुल्क प्रचार सामग्री पोस्ट करना

 

 

 

2. ब्लॉगिंग: Blogging :

 

ब्लॉगिंग सामग्री या जानकारी का एक टुकड़ा लिख ​​रही है जिसे ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए किसी की वेबसाइट पर साझा किया जा सकता है और काम का एक अच्छा टुकड़ा आपके लैंडिंग पृष्ठ पर एक विशाल आगंतुक को आकर्षित कर सकता है और AdSense से बाहर आय का एक अच्छा हिस्सा उत्पन्न कर सकता है (Google विज्ञापन दिखाता है) एक वेबसाइट जो उच्च यातायात और अन्य मापदंडों पर भी उत्पन्न करती है)

 

 

 

एक लोकप्रिय ब्लॉग भी बैकलिंक्स को बेचकर और उन वेबसाइटों पर अन्य ब्रांडों को बढ़ावा देकर राजस्व उत्पन्न कर सकता है जिनमें एक बड़ा आगंतुक आधार होता है।

 

 

 

3. एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन): SEO (Search Engine Optimisation) :

 

         Search Engine, ऑर्गेनिक खोजों में शीर्ष पर वेबसाइटों को रैंक करने के लिए कई एल्गोरिदम का उपयोग करता है जो प्रासंगिक कीवर्ड, प्रासंगिक वाक्यांशों का उपयोग करके एसईओ अनुकूलित सामग्री, और कई और अधिक लिखकर प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्येक कंपनी अपने आला में Google खोजों के शीर्ष पर खुद को रैंक करने के लिए कड़ी मेहनत करती है। अच्छा एसईओ कर्मियों को कभी भी "नौकरी / परियोजना" कम नहीं होगी।

 

 

 

4. वेबसाइट डिजाइनिंग: Website Designing :

 

         बाजार में डिजिटल उपस्थिति होने का अर्थ है एक वेबसाइट, होस्टिंग और एक डोमेन नाम होना। एक प्रभावी लैंडिंग पृष्ठ और दिशा के साथ अच्छा वेबसाइट डिज़ाइन आपको पर्याप्त साइट इन-टाइम दे सकता है और इससे वेबसाइट की विश्वसनीयता और रूपांतरणों के लिए अधिक संभावनाएं बढ़ सकती हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग और कोडिंग का अच्छा ज्ञान होने से आप कुछ ही समय में इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

5. SMM (सोशल मीडिया मार्केटिंग): SMM (Social Media Marketing) :

 

वास्तविक समय के ग्राहकों को प्राप्त करना, उनके साथ बातचीत करना और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके साथ जुड़ना इन दिनों बहुत सरल है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ आप अपने ग्राहकों को अंदर और बाहर जान सकते हैं, जिसके लिए कंपनियां इन सभी प्लेटफ़ॉर्म पर खुद को पाने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं, ताकि एक अंतिम ग्राहक बन सकें। सीआरएम गतिविधियों को ऑनलाइन बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कंपनियों के लिए भी मददगार है।

 

 

 

6. संबद्ध विपणन: Affiliate Marketing :

 

         एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है, मार्केट में बहुत सारी कंपनियाँ हैं जो ग्राहकों को उत्पादों / सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए कमीशन देती हैं और जो आइटम खरीदते हुए समाप्त हो जाती हैं। बाजार में सबसे अच्छा एक अमेज़ॅन संबद्ध कार्यक्रम है, जहां आप सहबद्ध कोड प्राप्त करके अपने ब्लॉग या वेबसाइटों पर उत्पाद का उल्लेख करने पर 8-10% कमीशन बना सकते हैं।

 

 

 

7. ईमेल ईमेल:  Email Marketing :

 

         एक उपकरण जिसमें एक क्लिक पर लाखों तक पहुंचने की क्षमता होती है, जिसमें उनके सीधे मेलिंग पते में प्रचार सामग्री / प्रसाद / समाचार पत्र आदि होते हैं, हालांकि इसमें रूपांतरण दर बहुत कम होती है और यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे पुराना रूप है। यह अभी भी उपयोग में है और तंत्र के उपयोग में आसान होने के कारण काफी समृद्ध है।

 

 

 

8. मोबाइल मार्केटिंग:  Mobile Marketing :

 

         अगर आप डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) से पैसा कमाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो मोबाइल मार्केटिंग बाजार में नई चर्चा है। प्रत्येक व्यक्ति अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपने ग्राहकों को प्रत्यक्ष रूप से बढ़ावा देने और विज्ञापन देने के लिए डिजिटल मार्केटर्स (Digital Marketing) के लिए एक स्मार्टफोन और इसकी एक टमटम ले जा रहा है। एप्लिकेशन हर डिवाइस पर एक पॉप अप के रूप में विज्ञापन दिखाते हैं और इसे मोबाइल फोन में कुकीज़ जोड़कर वैयक्तिकृत किया जा सकता है। बाजार AI- आधारित तकनीक को अपना रहा है और निकट भविष्य में यह और अधिक वैयक्तिकृत होगा।

 

 

 

9. -कॉमर्स मार्केटिंग: E-commerce Marketing :

 

         अपने सामान और सेवाओं को ऑनलाइन बेचकर किसी भी दिन आपको डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। यह एक लेख (माल या सेवाओं) की खरीद या बनाने और एक -कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से खुले बाजार में बेचने की प्रक्रिया है। बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छे उदाहरण अलीबाबा, फ्लिपकार्ट, ज़ोमैटो, आदि हैं। यह आपके मजबूत संसाधन और दक्षता प्रदान करते हुए आपको बिना किसी समय के विश्व स्तर पर ले जाने की क्षमता रखता है।

 

 

 

10. फ्रीलांसरों: Freelancers:

 

       

  यदि उपर्युक्त सभी कौशल लाइन में आते हैं या यहां तक ​​कि अगर सिर्फ एक या दो पर काम किया जाता है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं। दूरस्थ रूप से एक कार्य को पूरा करने के लिए दुनिया भर में कुशल कर्मियों की आवश्यकता होती है, यहां फ्रीलांसरों को काम पर रखा जाता है। इसमें कोई सीमा नहीं है और आपकी कमाई की संभावनाओं की कोई सीमा नहीं है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें