5 pen PC Technology in hindi - All Technology & Events

top ads 728x90

मंगलवार, 4 अगस्त 2020

5 pen PC Technology in hindi

5 pen PC Technology in hindi

Auther: Mr. Tushar K. Kapoor

तकनीक की आधुनिक दुनिया में, कंप्यूटर बुनियादी आवश्यकता बन गया है और केवल एक महत्वपूर्ण बल्कि इसे दूसरे तरीके से डाल रहा है, बल्कि अब मानव के बजाय जितना अधिक कर सकते हैं उतना ही अधिक इस तकनीकी युग में हम कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के साथ मानव प्रयास की जगह ले रहे हैं। इन दिनों संचार तकनीक की बात करें तो यह तेजी से बढ़ रही है। कंप्यूटर की सभी पीढ़ियों के बारे में बात करते हुए, पुराने वर्कस्टेशन से लेकर मेनस्ट्रीम और आगे कंप्यूटर के अन्य रूप, वैज्ञानिक और इंजीनियर इसे अधिक से अधिक कॉम्पैक्ट बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

सिस्टम पीसी से लैपटॉप तक कम कर रहे हैं और इन दिनों आई पैड्स या टैबलेट्स ने लैपटॉप को कुछ हद तक बदल दिया है। यह वह बिंदु है जहां पेन कंप्यूटर सुर्खियों में आते हैं। वे अलग-अलग पेन के आकार में कंप्यूटर के प्रकार हैं प्रत्येक का अपना कार्य होता है और जब आप उन्हें एक साथ जोड़ते हैं, तो यह आपको पूर्ण-पूर्ण कंप्यूटर का उपयोग भी दे सकता है।

 

कोई यह कह सकता है कि, 5 पेन पीसी तकनीक एक प्रकार का कंप्यूटर है, जिसे छोटे टुकड़ों के आकार में तोड़ा या खंडित किया जाता है। और इसे जोड़ने पर, इसके कीबोर्ड और स्क्रीन को सतहों पर पेश किया जाता है। 5 पेन पीसी तकनीक आपके लिए अपनी हस्तलिखित जानकारी की स्पष्ट डिजिटल कॉपी प्राप्त करना संभव बना सकती है।

5 पेन पीसी तकनीक के बारे में:

शायद इसे तकनीक कहा जाता है जो हमारे पास 5 पेन पीसी तकनीक के रूप में है जो पेन कंप्यूटिंग के क्षेत्र में बहुत हालिया और नई खोज है। पेन कंप्यूटिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप तकनीकी पेन के साथ लैपटॉप या सेलफोन के उपयोग को स्थानापन्न कर सकते हैं। शायद इस तरह से जीवन बहुत आसान हो गया है और कंप्यूटिंग वह तरीका है जैसा पहले कभी नहीं था, जब से ये रुझान अगली पीढ़ी की तकनीक में आए हैं, जिसे 5 कलम पीसी तकनीक के रूप में जाना जाता है, अब यहाँ है, आइए देखें कि यह कैसे काम करता है

यह 5 पेन पीसी तकनीक एक पेन स्टाइल पर्सनल नेटवर्किंग गैजेट के रूप में जानी जाती है, जिसे सबसे पहले टूर इचिहाश द्वारा डिजाइन किया गया था और एक जापानी कंपनी एनईसी द्वारा बनाया गया था और निगम ने पी-आईएसएम के एक संकल्पनात्मक $ 30,000 के प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया था।

 

आप सोच रहे होंगे कि यह किस तरह से काम करता है। 5 पेन पीसी तकनीक के लिए किसी भी चीज की जरूरत नहीं होती है, बल्कि उससे आगे सिर्फ एक इंटरनेट कनेक्शन होता है। यह एक वायरलेस तकनीक के साथ जुड़ा हुआ है, और पूरा सेट सेलुलर फ़ंक्शन के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है

काम करने का सिद्धांत

 

एक कंप्यूटर जो इनपुट के लिए एक कीबोर्ड के बजाय एक इलेक्ट्रॉनिक पेन (एक स्टाइलस कहा जाता है) का उपयोग करता है। पेन कंप्यूटर में आमतौर पर विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता होती है जो हैंडराइटिंग पहचान का समर्थन करता है ताकि उपयोगकर्ता कीबोर्ड पर टाइप करने के बजाय स्क्रीन पर या टैबलेट पर लिख सकें। अधिकांश पेन कंप्यूटर हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरण हैं, जो पूर्ण आकार के कीबोर्ड के लिए बहुत छोटे हैं।

 

यह कैसे काम करता है?

 

पी-आईएसएम (पेन-स्टाइल पर्सनल नेटवर्किंग गैजेट पैकेज) में 5 पेन का एक पैकेज होता है जिसमें सभी अद्वितीय कार्य होते हैं, किसी भी सपाट सतहों पर मॉनिटर और कीबोर्ड दोनों का उत्पादन करके आभासी कंप्यूटिंग अनुभव बनाने के लिए एक साथ संयोजन करते हैं जहां से आप कार्य कर सकते हैं। कि आप सामान्य रूप से अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर करेंगे। P-ISM एक दूसरे के साथ शॉर्ट-रेंज (ब्लूटूथ) वायरलेस तकनीक के माध्यम से जुड़े हुए हैं। पूरा सेट सेलुलर फोन फ़ंक्शन के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।

 

पी-आईएसएम के पांच घटक:

 

1. सीपीयू पेन:

 

सीपीयू की कार्यक्षमता पेन से एक की जाती है। इसे कंप्यूटिंग इंजन भी कहा जाता है।

 

2. संचार कलम:

 

पी-आईएसएम शॉर्ट-रेंज वायरलेसस्टेनोलॉजी के माध्यम से एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। पूरे सेट को सेलुलर फोनफंक्शन के माध्यम से इंटरनेट से भी जोड़ा जाता है। वे त्रि-वायरलेस मोड (ब्लूटूथ, 802.11 बी / जी, और केल्यूलर) के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जिन्हें छोटा बनाया जाता है और डिवाइस की तरह एक छोटे पेन में रखा जाता है।

 

3. वर्चुअल कीबोर्ड:

 

वर्चुअल कीबोर्ड किसी भी सपाट सतह पर काम करता है जो उंगली के आंदोलनों को ट्रैक करने के लिए कैमरे का उपयोग करता है। इस विशिष्ट कीबोर्ड पर, यह पूर्ण आकार का कीबोर्ड प्राप्त करने के लिए लेजर तकनीक के साथ एक 3D IR सेंसर तकनीक द्वारा किया जाता है। आप भाषा इनपुट और कीबोर्ड का लेआउट भी बदल सकते हैं। यह सामान्य कीबोर्ड की तुलना में अधिक कुशल है क्योंकि आपको हर भाषा के लिए नया कीबोर्ड नहीं खरीदना पड़ता है। वे बनाए रखने में भी आसान होते हैं क्योंकि वे फैल, बूंदों और अन्य खराबी से नुकसान की संभावना रखते हैं।

 

4. एलईडी प्रोजेक्टर:

 

मॉनिटर की भूमिका एलईडी प्रोजेक्टर द्वारा ली गई है। एलईडी प्रोजेक्टर एक अंतर के साथ छवि निर्माण के लिए एलसीडी प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं क्योंकि वे प्रकाश स्रोत के रूप में प्रकाश उत्सर्जक डायोड की एक सरणी का उपयोग करते हैं, जो दीपक प्रतिस्थापन की आवश्यकता को नकारते हैं। इसके अलावा इसे उपयोग करने के लिए उतनी ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होगी और लंबे जीवनकाल के साथ। स्क्रीन का आकार लगभग 1024 × 768 px है जो A4 पेपर का आकार है।

 

5. डिजिटल कैमरा:

 

हमारे पास कलम के आकार में डिजिटल कैमरा था। यह वीडियो रिकॉर्डिंग, वीडियोकांफ्रेंसिंग में उपयोगी है; बस इसे वेब कैम कहा जाता है। यह ब्लूटूथ के माध्यम से अन्य उपकरणों के साथ भी जुड़ा हुआ है। प्रमुख लाभ यह छोटा है जो आसानी से पोर्टेबल है। यह 360- डिग्री विजुअल कम्युनिकेशन डिवाइस है। हमने फिल्मों में सैकड़ों बार वीडियो फोन देखे हैं। प्रदर्शन उपकरणों और टर्मिनलों के कारण दूरी पर पारंपरिक दृश्य संचार सीमित हो गया है। यह टर्मिनल एक गोल प्रदर्शन और एक केंद्रीय सुपर-वाइड-एंगल कैमरा के साथ आसपास के वातावरण और समूह-से-समूह संचार को दिखाने में सक्षम बनाता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें