Website kaise Banaye 2020 in hindi - All Technology & Events

top ads 728x90

शुक्रवार, 28 अगस्त 2020

Website kaise Banaye 2020 in hindi

 

Website Kaise Banaye 2020? – गूगल पर वेबसाइट या फ्री ब्लॉग कैसे बनाते है!

Written by : Tushar K. Kapoor

 

Apni website kaise banaye 2020

 

अपनी website या blog बनाना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन udks यह पता नहीं होता है कि Website Kaise Banate Hai और कहाँ ls बनाते है, अगर आप भी अपनी Website या Blog Banane Ka Tarika ढूंढ रहे है, या आपको भी अपनी website बनानी है तो आप बिलकुल सही जगह आए है आज eSaआपको बताएँगे कि website या Blog Kaise Banate Hain?

 

Google पर Website Blog Banane ke पीछे सभी लोगों का अलग-अलग मतलब है। कई लोग website के द्वारा online paisa kamana चाहते है, तो कोई अपनी खुद की website बनाना चाहता है, और कई लोग अपनी कंपनी के projects को online बेचने के लिए भी website बनाते है।

Google पर Free website बनाने के फायदे बहुत सारे होते है, इसलिये आज eSa आपको बताएँगे कि Free Website Blog Kaise Banaye लेकिन उससे पहले Website बनाने से संबंधित जरुरी जानकारी आप अवश्य जान ले।

Website Kaise Banaye

Google पर Website Banane Ke Liye बहुत से platform है, जिनसे आप अपनी website बना सकते है, इनमें कुछ Paid Platforms (जिनके लिए पैसे देने पड़ते है), और कुछ Free Platforms (जिनके लिए कोई पैसा नहीं देना होता) है। Paid website बनाने के लिए आपको Web Hosting और Domain Name खरीदना पड़ता है, जिसकी कुछ कीमत आपको चुकानी padti+ है। इसमें आपको बहुत सारे features (सुविधाएँ) मिल जाते है जो एक free website में नहीं मिलते है। इसलिए eSa उनके बारे में bataunga ki kon sa suitable है।

  • Blogger (Blogspot)
  • Wordpress

आपकी अधिक जानकारी के लिए eSa बताना चाहतk aq की Blog और Website एक ही चीज़ होती है, बस इसमें थोड़ा सा फर्क है जैसे हर Blog एक Website के रूप में काम कर सकता है, किंतु हर website blog नहीं हो सकती। तो चलिए जानते है free Blog Kaise Banaye Step By Step In Hindi

Step 1:

 Visit Blogger Website

सबसे पहले आप अपने Computer पर Browser Open कीजिये, उसके बाद आप Blogger की Website www.blogger.com को ओपन कीजिये, (Blogger Google की ही एक free servise है) फिर उसमे “Sign In” पर click कीजिये, फिर आप अपनी E-mail ID और Password डालिए (इसके लिए आपका Gmail Account होना जरुरी है)

Aga

Step 2:

Sign In

Sign In करने के बाद आपके सामने एक page open होगा उसमे आप “Create New Blog” पर click करें। click करने के बाद आपके सामने एक popup window open होंगी जिसमे Website का Title, Address और Theme डालना होगा।

  • Title – यहां पर सबसे पहले आपको अपने blog या website का नाम डालना होगा, जैसे हमारी websirte का नामhttps://alltechevent.blogspot.com/है, तो आप भी अपनी website का कोई नाम रख सकते है।
  • Address – यहाँ आपको अपनी website का URL बताना है कि उसका Address क्या होना चाहिए, आप Blogger पर free website बना रहे है तो आपको इसमें आप की website के नाम में blogspot.com लिखा हुआ मिलेगा अगर आप किसी other website से पैसों से Domain खरीदकर Blogger में सेट कर देंगे तो आपकी website का नाम वही बन जाएगा।
  • Theme – आपको अपनी website के लिए Theme select करनी है। यहां पर आपको काफी Template दी गई है इनमें से कोई भी एक selectकर सकते है,
  •  Step 3:

 Create Blog

सब Details डालने के बाद “Create Blog” पर click कर दे, तो लीजिये आपकी free website बनकर तैयार है.

Google Jaisi Website Kaise Banaye 2020

Agar आप Google की जैसी website बनाना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी steps को Follow करे:

Domain Name रजिस्टर करे

आपके Domain Name को इस तरह रखना चाहिए जो आपके Products या सेवाओं को प्रतिबिंबित करे, ताकि आपके उपयोगकर्ता search engine के माध्यम से आपके व्यवसाय तक आसानी से पहुँच सके। उपयोगकर्ता आपके domain name को भी आपके व्यावसायिक नाम के समान होने की उम्मीद कर सकते है। Domain Name आप Godaddy या Bigrock जैसी website से खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको trangection करना होगा।

Web Hosting कंपनी का पता लगाएं

Internet पर अपना Domain Name प्राप्त करने के लिए आपको एक Web Hosting कंपनी ढूंढनी होगी। अधिकांश internet सेवा प्रदान करने वाले web hosting की सेवाएं प्रदान करते है। आप Godaddy से भी web hosting ले सकते है। web hosting के लिए monthly cost इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी website कितनी बड़ी है या कितने उपयोगकर्ता आपकी website पर widget करते है।

अपना कंटेंट तैयार करें

इस बारे में सोचें कि custmor आपकी website के माध्यम से किस तरह का content प्राप्त करना चाहता है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको अपनी website में किस तरह की जानकारी to शामिल करना चाहिए है। इस बात पर ध्यान दे कि आपके costmars की रूचि किन चीजों में है उस हिसाब से अपनी site का stucture बनाये ताकि उन्हें अपनी जरूरत की चीजों को search में आसानी हो।

अपनी वेबसाइट बनाएँ

अब आप अपनी खुद की website बना सकते है या आप किसी professional Developer से अपनी website बनवा सकते है। याद रहे आपको अपनी वेबसाइटों को up-to-date रखने की आवश्यकता है। यदि आप नए blogger है, तो किसी और से website बनवाना आपके लिए एक अच्छा विचार है। एक professional web developer आपकी site को जल्दी से जल्दी बना सकता है और सफल web design के लिए आपको सुझाव दे सकता है। इसके अलावा किसी professional developer को हायर करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

Conclusion:

देखा ना की आसान था website बनाने का तरीका आप घर बैठे अपनी खुद की website बना सकते है और अगर आपका कोई Business है तो उसका प्रचार भी आप अपनी website के माध्यम से कर सकते है और अपना Business बढ़ा सकते है, और अगर आपका कोई Business नही है तो भी आप free blog बनाकर पैसा कमा सकते हो और Internet की दुनिया में Popular हो सकते हो।

Google पर website कैसे बनाई जाती है या Google me Free Blog Kaise Banaye से सम्बंधित आपका कोई question हो तो आप हमे comment करके बता सकते है हम आपका जवाब देने के लिए हमेशा ready है। post पसंद आई हो तो Website Kaise Banaye in Hindi अन्य लोगों के साथ भी sheare करे ताकि वे भी इसके बारे में जान सके, Thankyou!

1 टिप्पणी: